मंगलवार, 9 अगस्त 2011

शाकाहार में है ज्यादा शक्ति


शाकाहार में है ज्यादा शक्ति  गुरूवार, 23 जून 2011( 12:32 IST )ND

संतुलित शाकाहारी भोजन शरीर को सभी पोषक तत्व प्रदान करता है। यही नहीं,वह हृदय रोग, कैंसर,उच्च रक्तचाप,मधुमेह,जोड़ों का दर्द व अन्य कई बीमारियों से हमें बचाता भी है।

उन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर ज्यादा पाया गया जो मांस से अधिक प्रोटीन प्राप्त करते थे। शाकाहारी प्रोटीन में एमीनो एसिड पाया जाता है। यह शरीर में जाकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

सब्जियों में एमीनो एसिड के साथ-साथ मैग्नेशियम भी पाया जाता है। यह हमारे रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।

अधिक मांसाहार करने वाले लोगों में फाइबर की भी कमी पाई गई है। फाइबर हमें अनाज से मिलता है। दाल,फलों का रस और सलाद से कई पोषक तत्व मिलते हैं। ये हमारे शरीर के वजन को भी संतुलित रखते हैं।

ज्यादा मांसाहार मोटापा भी बढ़ा देता है। मांस में वसा की मात्रा बहुत होती है। हमारे शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है कार्बोहाड्रेट की।

अगर आप सोचते हैं कि यह मांस में मिलेगा तो आप गलत हैं,क्योंकि मांस में कार्बोहाइड्रेट बिलकुल नहीं होता। यह ब्रेड, रोटी, केले और आलू वगैरह में पाया जाता है।


13 टिप्‍पणियां:

  1. एक दम सही बताया ...तर्क संगत लेख ....धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  2. बढ़िया लेख है , पाठकों से साँझा करने के लिए आभार आपका

    उत्तर देंहटाएं
  3. मुझे लगता है आपके ब्लॉग की एक पुस्तक बनानी चाहिए. अथवा किशी साप्ताहिक अच्छी पुस्तक में आपका पोस्ट प्रकाशित होना चाहिए.

    उत्तर देंहटाएं
  4. blogtaknik जी की बात को मेरा भी समर्थन :)

    उत्तर देंहटाएं
  5. बेशक़, शाकाहार में है ज्यादा शक्ति! ब्लॉग तकनीक के सुझाव पर भी ध्यान दीजिये!

    उत्तर देंहटाएं
  6. जानकारी एक दम सही है| प्राकृतिक रूप से जो तत्व मिल रहे हैं, निश्चित रूप से मांसाहार से अधिक पोषक होंगे|
    blogtaknik के सुझावों को मेरा भी समर्थन...

    उत्तर देंहटाएं
  7. pyaare shrimaan ji kya tipani bhejen,poora blog hi jan samanya ki takalifon ko door karane wala hai,isake liye jitana likha jaye thoda hi hai.kash log aapane sharir ki bhasha samajhte to shayad itane rog maanav sharir ko nahi lagate.es abhiyan me thoda sa yogedan aapne blog ke dwara bhi sewa kar raha hun,aashirwad deten rahen kahi bhul ho jaye to kaan khinchane me deri mat karana sir.

    उत्तर देंहटाएं
  8. इतनी सटीक और उपयोगी जानकारी देने के लिए आभार ..

    उत्तर देंहटाएं
  9. बहुत बढ़िया जानकारी, धन्यवाद साझा करने के लिये।

    उत्तर देंहटाएं
  10. आपकी इस उत्कृष्ट प्रविष्टी की चर्चा कल शुक्रवार के चर्चा मंच पर भी की गई है!
    यदि किसी रचनाधर्मी की पोस्ट या उसके लिंक की चर्चा कहीं पर की जा रही होती है, तो उस पत्रिका के व्यवस्थापक का यह कर्तव्य होता है कि वो उसको इस बारे में सूचित कर दे। आपको यह सूचना केवल इसी उद्देश्य से दी जा रही है! अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग पर पहुँचेंगे तो चर्चा मंच का भी प्रयास सफल होगा।

    उत्तर देंहटाएं
  11. बिलकुल सही लिखा आपने शाकाहारी खाने मैं ज्यादा प्रोटीन और शक्ति होती है /इसीलिए अब पश्चिम के लोग भी मांसाहार को छोड़कर शाकाहार को अपना रहे हैं /सार्थक लेख के लिए बधाई आपको /


    please visit my blog.thanks/

    उत्तर देंहटाएं